1453971' type='text/javascript' raj: अद्भुत प्रतिभा के धनी हैं सुधीर

Thursday, May 26, 2011

अद्भुत प्रतिभा के धनी हैं सुधीर

भोपाल (एमपी मिरर)। अपनी लेखन शैली के लिए प्रख्यात सुधीर एन एकबोटे किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। वे एक अद्भुत प्रतिभा के धनी हैं। उन पर सरस्वती इसकदर मेहरबान हैं कि वे गीत व गजल लेखन के साथ-साथ कंपोजिंग को भी बखूबी अंजाम देते हैं। इतना ही नहीं इन सब खूबियों के साथ उनके अंदर एक प्रतिभा और छिपी हुई है गायन की। उनके द्वारा लिखे हुए तथा कंपोज किए गए गीत व गजल और उनके द्वारा गाए गए तराने कहीं भी गुनगुनाते मिल जाएंगे। वे अब तक सैकड़ों एडवरटाइजिंग कंपनियों व कई दिग्गज कंपनियों के लिए गीत लिख चुके हैं, जो कि आज उनके लिए ब्रांडगीत बन चुके हैं और काफी चर्चित हैं। हाल ही में उनके द्वारा लिखा व कंपोज किया गया ''जीतना है...जीतना है...जीतना है'' शीर्षक वाला गीत वर्ल्ड कप के दौरान एनडीटीवी इंडिया पर दिनभर गूंजता रहा, जिसे देशभर में खूब सराहा गया।

गीत लिखने के साथ-साथ स्वयं करते हैं कंपोज

श्री एकबोटे के अंदर प्रतिभाओं का संगम है, वे गीत लिखने के साथ-साथ, उसे कंपोज भी स्वयं करते हैं। इतना ही नहीं कई गीत तो उन्होंने स्वयं गाए हुए हैं, जो कि काफी चर्चित हुए हैं। उनके द्वारा लिखे और कंपोज किए गए गीत आकाशवाणी व दूरदर्शन सहित कई चैनलों पर प्रसारित हो चुके हैं।

मुंबई में भी दिखा चुके हैं अपनी प्रतिभा का जौहर

ऐसा नहीं है कि 45 वर्षीय श्री एकबोटे भोपाल या मप्र तक ही सीमित हों, वे मुंबई में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा चुके हैं। कई पुरानी फिल्मों और सीरियलों में उनके लिखे हुए गीत आज भी सुनाई दे जाते हैं। वेकहते हैं कि आज के समय और पहले के समय में काफी अंतर आ गया है। अभी के जैसे पहले के समय में उतने संसाधन नहीं हुआ करते थे, इस वजह से उस दौर में काफी संघर्ष करना पड़ता था। वे कहते हैं अब से 20 वर्ष पहले उन्होंनेे मुंबई में रहकर कई फिल्मों व सीरियलों के लिए काम किया और इस दौरान कई दिग्गज कलाकरों, गीतकारों व संगीतकारों के साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन उन्हें वो मुकाम नहीं मिल सका, जो वह चाहते थे, सो कुछ समय रहकर भोपाल वापस आ गए और एक एडवरटाइजिंग कंपनी की नींव डाली, जो चल निकली, फिर द्वारा मुंबई जाने का ख्याल छोड़ दिया।


अपनी प्रतिभा के लिए निकाल लेते हैं समय
वे कहते हैं कि अपने व्यस्ततम समय में से कुछ पल अपनी प्रतिभा को बरकरार रहने के लिए निकाल ही लेते हैं, जिससे उन्हें काफी आनंद मिलता है। इस क्षेत्र में बचपन से रुचि रखने वाले श्री एकबोटे कहते हैं कि पढ़ाई के साथ-साथ अपने इस शौक को भी पूरा करते थे और कई एडवरटाइजिंग कंपनी, नाटक व डाक्यूमेंट्री मूवी के लिए गीत और डायलॉग लिखा करते थे, इनमें से कई गीत और डायलॉग आकाशवाणी व दूरदर्शन पर गूजते रहते थे, जो कि काफी लोकप्रिय होते थे।

कई कलाकारों पर भी लिख चुके हैं गीत

श्री एकबोटे ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाते हुए अब तक कई दिग्गज कलाकारों पर गीत लिखे हुए हैं, जो कि बहुत कम ही होता है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सहित कई खिलाडिय़ों व अभिनेताओं पर उनके लिखे हुए तराने गुनगुना चुके हैं। इतना ही नहीं वे कहते हैं कि कुछ और दिग्गज कलाकारों को लेकर वे गीत बना रहे हैं, जिसकी बाकायदा सीडी व डीवीडी बनाई जाएगी ओर उन्हीं कलाकारों में से किसी एक से रिलीज कराया जाएगा।

पानी पर लिखा गीत बनेगा वाटर मिशन में सहयोगी

वैसे तो श्री एकबोटे कई टॉपिकों को लेकर गीत तैयार कर चुके हैं, लेकिन वे कहते हैं कि हाल ही में उन्होंने पानी की समस्या को लेकर गीत तैयार किया है, जिसे उन्होंने स्वयं कंपोज किया है और गाया भी उन्हीं ने है। इस गीत की सीडी भी तैयार की जा चुकी है, जिसे लेकर वे काफी उत्साहित हैं। वे चाहते हैं कि इस गीत को बड़े स्तर पर किसी वाटर मिशन से जोड़ा जाए, ताकि देश की जनता तक पानी का संदेश जा सके। सरल, सहज व साधारण जिंदगी जीने वाले श्री एकबोटे वर्तमान में फेम एडवरटाइजिंग के एमडी हैं और अपनी प्रतिभा को बरकरार रखने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं।

1 comment:

  1. सुधीर जी परिचय कराने के लिए धन्यवाद्

    ReplyDelete

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com