1453971' type='text/javascript' raj: अजाक में मोटी रकम लेकर हुई पदोन्नति और पदस्थापना

Friday, March 18, 2011

अजाक में मोटी रकम लेकर हुई पदोन्नति और पदस्थापना

कृष्णनंदन श्रीवात्री
सिवनी (एमपी मिरर)। आदिम जाति कल्याण विभाग मे पदस्थ उच्च श्रेणी शिक्षको को माध्यमिक शालाओ के प्रधानपाठक के रुप मे की गयी पदोन्नति एवं इनकी पदस्थापना के संबंध मे विभाग प्रमुख द्वारा शासन का नियमो की धज्जियां उडाकर शिक्षकों से लंबा लेन देन कर उन्हे उनकी मनपसंद जगहो पर पदस्थापना दे दिये जाने की जानकारी प्राप्त हुई है। विभाग प्रमुख के कार्य मे जिला कार्यालय मे पदस्थ दो बाबूओ का अहम रोल बताया जा रहा है जिनमे से एक बाबू स्वयं कही ओर पदस्थ है किन्तु जिला कार्यालय मे अटैच होकर अपने पूर्व अनुभवो का लाभ लेते हुए विभाग प्रमुख की जेबे भरने मे लगा हुआ है।

उल्लेखनीय होगा कि अजाक विभाग द्वारा अभी हाल ही मे अजाक के उच्च श्रेणी शिक्षको को पदोन्नत कर माध्यमिक शालाओ के प्रधानपाठक के रुप मे पदस्थ किये गये है। शासन के नियमानुसार विभाग के इन उच्च श्रेणी शिक्षको को काऊंसलिग के माध्यम से पदौन्नत किया जाना था किन्तु विभाग के उक्त दो बाबूओ ने विभाग प्रमुख को ऐसा कुछ नही करने दिया और पदौन्नत शिक्षको की सूची जारी करवा दी। सूत्र बताते है वही पिछली बार के ऐसे पदोन्नत शिक्षक जिन्होने अन्य कारणो से पदौन्नति लाभ का परित्याग कर दिया था पदौन्न्नति का परित्याग करने वाले शिक्षको को इस सूची मे शामिल नही किया जाना था क्योकि बाद पदौन्नति का परित्याग करने वालो को पदौन्नति का लाभ दोबारा नही दिया जा सकता।
पिछली बार पदोन्नति का परित्याग करने वाले उच्च श्रेणी शिक्षको को इस पदौन्नत सूची मे शामिल न किये जाने से कई ऐसे पात्र लोगो को इस पदौन्नति लाभ का फायदा मिल जाता जो इस श्रेणी मे आते है किन्तु पदोन्नति का परित्याग करने वाले लोगो को समाहित कर लिये जाने के कारण अनेक पात्र उच्च श्रेणी शिक्षक इस लाभ से वंचित हो गये फिर इस बात की भी कोई संभावना नही है कि एक बार पदौन्नति का परित्याग करने वाले उच्च श्रेणी शिक्षक इस बार पदोन्नति का लाभ ले ले। वही शासन के नियमानुसार पदौन्नत होने वाले शिक्षको को उसी विकासखंड मे पदस्थ किया जाना था किन्तु यहां अजाक के दो बाबू आशीष साहू जिनकी मूल पदस्थापना बादलपार हाईस्कूल में हैं और यहां अर्टैच है तथा एक अन्य बाबू अभिलाष दुबे ने अपने पूर्व अनुभवो का लाभ लेते हुए पहले चुनचुन कर शिक्षकों को दूसरे विकासखंड में पदस्थापना देने की बात कह नजदीक मे पदस्थापना करने के नाम पर 25 से 30 हजार रुपये लेकर उनकी पदस्थापना कर दी ओर जिन शिक्षको ने इन्हे इनकी मुंह मांगी रकम नही दी उन्हे अन्यत्र क्षेत्र मे भिजवा दिया गया।
विभाग द्वारा जारी सूची मे कुरई की सूची मे नजर डाली जाय तो कई ऐसी पदास्थापना देखने को मिल रही है जिनमे कुरई क्षेत्र के व्यक्ति को घंसौर और घंसौर क्षेत्र के व्यक्ति को कुरई क्षेत्र मे पदस्थ किया गया है जवकि विकासखंड क्षेत्रो में ही पदस्थ किया जाना था पि*र यहां सीट खाली नही है का बहाना भी नही दिख रहा है ऐसे मे इस बात को बल मिल रहा कि विभाग प्रमुखो द्वारा लेनदेन कर ही पदौन्नत उच्च श्रेणी शिक्षको की पदस्थापना की गयी है। वही कई ऐसे शिक्षक जिन्होने एक रुपया भी देना उचित नही समझा इन शिक्षको को जानवूझकर दूरस्थ क्षेत्रो मे भेज दिया गया है। इस पूरी सूची का सूक्ष्मता से अवलोकन किया जाय तो कई खामियां सामने आ रही है जिसका जवाव विभाग प्रमुख को देना होगा?

No comments:

Post a Comment

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com