1453971' type='text/javascript' raj: अब बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को भी मिलेगा नियमित प्रवेश

Sunday, June 28, 2009

अब बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को भी मिलेगा नियमित प्रवेश

भोपाल। अब बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाले छात्र भी नियमित तौर पर प्रवेश लेकर पढ़ाई जारी रख सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसे छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए इन्हें नियमित तौर पर एडमीशन देने के सभी कालेजों को आदेश दे दिए हैं। अब जो भी छात्र बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं, वे फिर से नियमित पढ़ाई कर सकते हैं। ऐसे छात्र अब पहली जुलाई से ही कालेज जाकर सेमेस्टर पैटर्न में नियमित प्रवेश ले सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि अब तक एक बार फेल छात्रों को दोबारा उसी कक्षा में प्रवेश की पात्रता नहीं रहती थी, वहीं कोई छात्र यदि एक साल फार्म भरने के बाद किसी वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो वह भी अगले साल से नियमित प्रवेश नहीं ले सकता। इन नियमों के चलते कई छात्र चाहकर भी दोबारा अपनी पढ़ाई शुरू नहीं कर पाते थे। उनके पास प्रायवेट परीक्षा के अलावा कोई रास्ता ही नहीं बचता। यही वजह है कि छात्रों के भविष्य को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने इस व्यवस्था में सुधार करते हुए आदेश दिए हैं कि वर्ष 2008-09 या उससे पहले फेल या परीक्षा न दे सकने वाले छात्र-छात्राओं को भी अगले सत्र में नियमित प्रवेश दिया जाए।
सीट खाली न बचने की स्थिति में कालेज इन सभी को अतिरिक्त प्रवेश दे सकते हैं। यह व्यवस्था स्व वित्तीय पाठयक्रमाें में भी लागू होगी। इन सभी को एक जुलाई तक प्रवेश दिए जा सकेंगे। अंतिम तिथि के कालेजाें को इन ड_ाप आउट छात्र-छात्राओं की जानकारी विभाग को भेजना होगी।

1 comment:

  1. वाह बहुत ही अच्छा लिखा है आपने! आपके पोस्ट के दौरान अच्छी जानकारी मिली!

    ReplyDelete

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com