1453971' type='text/javascript' raj: दलितों पर ब$ढता दबंगों का अत्याचार

Thursday, September 10, 2009

दलितों पर ब$ढता दबंगों का अत्याचार



मनोहर पाल
भोपाल। दलितों पर दबंगों की दबंगयाई कुछ इस तरह ब$ढ गई है कि अब इनका जीना हराम हो गया है*। आए दिन ऐसे वाकये सामने आते रहते हैं जिससे दलितों को जीने की किल्लत महसूस होने लगी है*। यह हालात किसी एक रा'य के नहीं हैं, बरन् समूचे देश में भी यही हालात हैं*। इसके अलावा बुंदेलखण्ड प्रदेश में इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं*। यहां पर दबंगों द्वारा दलितों पर इतना कहर बरपाया जाता है कि यो वे गांव छो$डने को मजबूर हो जाते हैं या फिर उनके अत्याचार सहते रहते हैं*। यहां तक कि दबंग अपनी दबंगयाई दिखाते हुए दलितों की बहू-बेटियों को भी नहीं बख्शते हैं*। इस तरह के कई मामले सामने आते रहते हैं*। कई दलित इन दबंगों के आतंक के डर से अपना मुंह नहीं खोलते हैं और जो शिकायत दर्ज कराने की जहमत उठाता है, उनको दबा दिया जाता है और पुलिस भी इनकी शिकायत दर्ज नहीं करती है और मामले को रफा-दफा कर दिया जाता है*। इस तरह से अत्याचार झेल रहे दलित अब अपना घर-वार छो$डने पर मजबूर हो गए हैं*।

देश को आजाद हुए ६२ वर्ष बीत गए हैं, लेकिन इसे किस तरह की आजादी कही जाए जब लोग अपने ही घर में सिर उठाकर नहीं जी सकते*। कोई सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं कर सकते यहां तक कि शादी में किसी दूल्हे को घो$डी पर नहीं च$ढा सकते*।

दबंगों को रास नहीं आया दलित दूल्हे का घो$डी पर च$ढना:- कुछ माह पहले गंजबासौदा में एक दलित परिवार के यहां आस-पास के ही गांव से बारात आई थी*। इस बारात को शादी वाले जिस घर की तरफ जाना था, उस रास्ते में कुछ दबंगों के घर भी थे*। बारात जब दबंगों के घर के सामने पहुंची तो दबंगों ने दूल्हे को घो$डी पर च$ढा देख उत्पात मचाना शुरू कर दिया*। जब दूल्हा घो$डी से नीचे नहीं उतरा तो दबंगों ने दूल्हे सहित कई बारातियों की जमकर धुनाई कर दी*। इसमें कई बाराती घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना प$डा*। मामला पुलिस तक पहुंचा, लेकिन दबंगों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई*। इस तरह के और भी कई मामले सामने आए, लेकिन इन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई*।
दलित महिला को घुमाया निर्वस्त्र:- हाल ही में एक मामला शहडोल जिले में सामने आया था*। जहां पर दबंगों ने मामूली सी गलती पर एक दलित महिला को निर्वस्त्र कर सारे गांव में घुमाया था*। यही नहीं उसको मानसिक और शारीरिक रूप से प्रता$िडत भी किया गया था*। इस मामले में देर-सवेर कलेक्टर साहब की नींद जागी और आरेपियों को गिरफ्तार किया गया और साथ ही दोषी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया*। यह तो सिर्फ एक बानगी भर है ऐसे अनेकों मामले सामने आते रहते हैं, जिन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है और दलित दबंगों के चंगुल में फंसे रहते हैं*।

दलितों का किया बहिष्कार:- ताजा मामला बुंदेलखण्ड के छतरपुर जिले का है*। जिले में आने वाले सुनवाहा गांव में दबंगों ने दलितों का गत आठ माहों से सामाजिक रूप से बहिष्कार कर रखा है*। इस गांव में दलित न तो किसी दुकान से सामान खरीद सकते हैं और न हीं किसी चक्की पर गेहंू पिसा सकते हैं*। और यदि ऐसा करते हुए पाए गए तो दलितों पर तो कहर बरपेगा ही साथ ही उन दुकानदारों पर जिन्होंने इन्हें सामान दिया है*। ऐसी किल्लत भरी ङ्क्षजदगी से तंग आ चले अब दलित पलायन करने लगे हैं और इसी में अपनी खुशहाली समझ रहे हैं*। मामला पुलिस तक पहुंचा तो उनका कहना है कि कलेक्टर के आदेश के बाद ही इस पर कोई कार्रवाई की जाएगी*।

क्यों बरपाया कहर:- बताया जाता है कि गत दिसंबर में गांव के ही एक दलित परिवार में शादी थी*। शादी में जब दूल्हा घो$डी पर च$ढा और जब गांव में दबंगों के घर के सामने से गुजरा तो वह दूल्हे को घो$डे पर बैठने से नाराज हो गए तथा दूल्हे को घो$डे से नीचे गिरा दिया*। जब दलितों ने इसकी शिकायत पुलिस में की तो दबंगों ने दलितों पर कहर बरपाने लगे*। इसके बाद दंबगों ने दलितों के साथ मारपीट की और उनका सामाजिक बहिष्कार कर दिया*। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई*।

दलित महिला सरपंचों पर भी ढाया कहर:- छतरपुर जिले में कुछ दिनों पहले ही ऐसे दो अन्य मामले सामने आए, जिसमें अलग-अलग गांवों की दो दलित महिला सरपंचों को दबंगों के अत्याचार का शिकार होना प$डा और साथ ही गांव छो$डना प$डा*। इन दलित महिला सरपंचों का कसूर सिर्फ इतना था कि इन्होंने दबंगों द्वारा कराए जा रहे कार्यों में बरती गई अनियमितताओं का साथ नहीं दिया था, जिससे दबंग नाराज हो गए और उन्हें गांव छो$डना प$डा*।

1 comment:

  1. YE SHARM KI BAAT HAI AAZAAD BHAARAT MEIN ..... JAHAAN EK OUR HUM BAAT KARTE HAIN BHAARAT KO EK RAKHNE KI VAHEEN AISI BAATE DESH KO BAS KAMJOOR HI KARTI HAIN ..... AISE LOGON KA SAMAAJIK BAHISHKAAR HONA CHAHIYE .....

    ReplyDelete

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com

मिशन-2019 : मप्र में भाजपा को सता रहा कई सीटों पर खतरा, चेहरे बदलने की तैयारी | Weblooktimes.com